आज विश्व आवास दिवस पर एक्शनएड ने औरहवा, निचलौल महाराजगंज में विश्व आवास दिवस मनाया गया बैठक में आवास से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई । एक्शनएड से उपेन्द्र शुक्ला ने बताया कि अक्टूबर माह के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस मनाया जाता है। इस बार साल 2020 में 5 अक्टूबर को पूरी दुनिया में विश्व आवास दिवस मनाया गया । वर्ष 1985 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली बार वर्ल्ड हैबिटेट डे मनाने की घोषणा की गई थी, जबकि साल 1986 से इसे अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाने लगा।

साल 1985 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की मान्यता के बाद विश्व पर्यावास दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी। इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य दुनिया के देशों, कस्बों और शहरों की स्थिति को सुधारना है। हर साल आवास दिवस और विकास की नीतियों को बढ़ावा देने के लिए यूएन हर साल नई-नई थीम लेकर आता है, जिससे दुनिया के सभी लोगों को मूलभूत आवश्यकताओं में से एक पर्याप्त आश्रय देने की पूर्ति की जा सके।

विश्व आवास दिवस पर दुनिया के सभी गरीब लोगों को सस्ती दरों पर घर मुहैया कराने की योजना के प्रति जागरुक करने और देशों को विकास लक्ष्य की प्राप्ति करने के उद्देश्य से भारत , पाकिस्तान, जर्मनी, हंगरी, अमेरिका, ब्राजील, बेल्जियम, जापान, इटली, रूस, इंडोनेशिया, मैक्सिको, चीन, केन्या, जमैका, यूएई, अंगोला, नीदरलैंड और सेनेगल सहित दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। इसके साथ ही बेघर लोगों की परेशानियों, तेजी से शहरीकरण के मुद्दों और इसके आसपास के वातावरण और मानव गरीबी, पर इसका प्रभाव का आकलन करने के लिए भी आवास दिवस मनाया जाता है।

विश्व पर्यावास दिवस समारोह में पर्याप्त आश्रय, पानी, स्वच्छता, स्वास्थ्य, अन्य बुनियादी सेवाओं, आसान पहुंच के भीतर अच्छी शिक्षा, नौकरी की संभावनाओं और आदि को उपलब्ध कराने की योजना बनाई जाती हैं इस बैठक में ग्राम प्रधान श्रीमती परमदेई, अमरनाथ, शम्भू, श्रीमती, लवंगी देवी, सबिदुन निशा, जानकी आदि उपस्थित रहे। न्यूज टीम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अब तक